PVC Aadhaar Card Kya Hai ? पीवीसी आधार कार्ड क्या है ?

आज के इस लेख में हम जानेंगे,कि पीवीसी कार्ड क्या है (pvc aadhaar card kya hai) ? अभी तक के सभी आधार कार्डो में यह क्यों बेहतर है,और क्यों अधिक सिक्योर है? इस आर्टिकल में हम इसी के बारे में बात करने वाले हैं आपने बहुत बार पीवीसी आधार कार्ड के बारे में सुना होगा। लेकिन अभी तक आपको नहीं पता चला है कि pvc aadhaar card kya hai ? और यह सबसे बेहतर क्यों है ,तो सबसे पहले आपकी कंफ्यूजन को दूर करते हैं। और सबसे पहले यह जानने की कोशिश करते है PVC aadhaar card kya hai ? 

PVC aadhaar card kya hai? ( What is PVC aadhaar Card)

pvc aadhaar card  पीवीसी आधार कार्ड  अभी तक के सभी आधार कार्ड में से सबसे बेहतर और सबसे सिक्योर माना गया है। क्योंकि इनमें बहुत सारी ऐसी सुविधाएँ मिलती हैं। जो पिछले आधार कार्डो में नहीं थी ।जैसे कि यूनिवर्सल साइज लोंग लास्टिंग और ऐसी बहुत सारी सुविधाएँ इस पीवीसी आधार कार्ड में आपको मिलेंगे। 

पीवीसी आधार कार्ड की विशेषताएँ:

पीवीसी आधार कार्ड की विशेषताएँ:

अभी तक के जितने भी आधार कार्ड थे। उन सभी को कागजों पर प्रिंट किया जाता था। जिससे वह ज़्यादा टिकाऊ नहीं होते थे  वह किसी न किसी वज़ह से बहुत ही जल्दी फट जाते थे। या बहुत ही जल्दी खराब हो जाते थे। इसके अलावा आधार कार्ड की क्लोनिंग और उसकी डुप्लीकेसी भी बहुत बड़ी समस्या थी। जिसकी वज़ह से काफ़ी फ्रॉड हो रहे थे। यह UIDAI के लिए बहुत एक बहुत बड़ी समस्या थी। उन्होंने इस फ्रॉड को दूर करने और डुप्लीकेसी को रोकने के लिए इन्होंने एक नई तरकीब बनाई। जिसका-जिसका परिणाम हमारे सामने आया जो कि पीवीसी आधार कार्ड के रूप में बाहर आया है। पीवीसी आधार कार्ड बेसिकली एक-एक प्लास्टिक होती है। जिस पर ईश्वर आपकी सारी डिटेल्स मौजूद होते हैं, और उस पर एक प्लास्टिक की कोटिंग की जाती है। जिस पर आप फिर से उस पर दोबारा उस पर बदलाव ना कर पाए।

यूआईडीएआई क्या है?

यूआईडीएआई सरकार के द्वारा बनाए गए बनाए गया एक ब्रांच है।  जिनमें आप अपने आधार को रजिस्ट्रेशन, अपडेशन और बाक़ी वगैरह के कार्य को करते हैं। आधार कार्ड की सारी जिम्मेदारी यूआईडीएआई के ऊपर होती है।  UIDAI ka full form Identification Authority of India होता है। आगे के लेख में हम जानेंगे, कि पीवीसी आधार कार्ड सबसे सिक्योर और बेहतर क्यों है?

What is the Full Form of PVC Aadhar Card?

वैसे तो PVC Aadhaar card का फूल फार्म  polivynyl chloride (पॉलिविनाइल क्लोराइड आधार कार्ड) होता है  जो की  प्लास्टिक से बना आधार कार्ड होता है|

पीवीसी आधार कार्ड की विशेषताएँ :

पीवीसी आधार कार्ड में सबसे ख़ास बात यह है कि यह कार्ड पूरी तरह से weather proof है। इस पर मौसम का कोई भी प्रभाव नहीं पड़ता यदि पीवीसी आधार कार्ड पर पानी भी गिर जाती है या किसी भी प्रकार की कोई भी लिक्विड चीज गिर जाती है तो उस पर इसका कोई भी असर नहीं होगा इसके अलावा यह काफ़ी कॉन्पैक्ट साइज में आता है जिसे कैरी करने में बहुत ही आसान हो जाता है। यह यूनिवर्सल साइज का होता है।इस पीवीसी आधार कार्ड पर प्लास्टिक कोटिंग होने की वज़ह से यह स्क्रैच प्रूफ भी आधार कार्ड बन जाता है।

PVC Aadhaar card ki security features:

इस पीवीसी आधार कार्ड में बहुत सारे ऐसे सिक्योरिटी फीचर्स है। जो आपको किसी भी और आधार कार्ड में देखने को नहीं मिलेंगे। इस पीवीसी आधार में आपको-आपको एक सिक्योर क्यूआर कोड दिया जाता है।

PVC Aadhaar Card पुरानी सभी आधार कार्डों से अलग है ,इसके front में सबसे उपर embossed aadhaar logo बना हुआ है ,तथा ठीक उसके नीचे एक ghost image होता हैं। इस आधार कार्ड में एक 3d होलोग्राम भी दिया होता है ,इसके अलावा इसमे माइक्रो टेक्स्ट, इस कार्ड में आपको आधार कार्ड को कब बनाया गया तथा उसके साथ आपको उस आधार कार्ड को कब प्रिंट किया गया ।उसकी डेट लिखी गई होती है। इसके पिछले तरफ़ एक बड़ा स QR CODE बना होता है ।जिससे कोई भी अनलाइन या ऑफलाइन सत्यापन करना आसान हो जाता है। ऊपर इमेज को देखिए |

इन नई तकनीकी को जोड़ने से uidai को आधार कार्ड नकली बनाने वालों ,तथा फ्रॉड करने वालों को नाकामयाब करने में बहुत मदद मिलेगी। और संभवतः निकट भविष्य में पूरी तरह से ख़त्म हो जाए।

पीवीसी आधार कार्ड कैसे बनाएँ:

PVC Aadhaar Cardआप कही से भी बैठे हुए आसानी से ऑर्डर कर सकते है । आइए देखते है कि कैसे PVC Aadhaar Card को आप घर बैठे कैसे मँगवा सकते है, मैं आपको सारे instruction step by step समझाऊँगा जिससे आपको online करने में कोई भी दिक्कत न हो।

Step 1: सबसे पहले अपने फ़ोन या डेस्कटॉप Browser में UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट (https: / / www. uidai. gov. in) open करिए ,और My Aadhaar विकल्प में मौजूद Order Aadhaar Pvc Card के ऑप्शन पर क्लिक कीजिए।

स्टेप-2: अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जैसा कि नीचे पिक्चर में दिखाया गया है। यहाँ अपना Aadhaar Number डालिए। फिर उसके बाद Security Code (Captcha) को भरिए और Send OTP के बटन पर क्लिक करिए। अगर आपका Mobile Number आधार कार्ड से लिंक नहीं है, तो My Mobile number is not registered के ऑप्शन को टिक कीजिए और Send TOTP पर क्लिक कीजिए।

 Next Step :

अब आपके पास एक मैसेज आएगा, जिसमें आपका OTP / TOTP (one time password / temporary one time password कोड होगा। इस कोड को नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाए अनुसार एंटर कीजिए और फिर Submit के बटन पर क्लिक कर दीजिए।

 

स्टेप-4 इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा, जहाँ आपको अपनी Aadhaar Card सम्बंधी Details का प्रीव्यू मिलेंगी। आपको सारी डिटेल्स पढ़कर Verify करनी होगी ।इसके तुरंत Make Payment के बटन पर क्लिक करना है।

भुगतान कैसे करे ? Make Payment :

स्टेप-5: अब आप UIDAI के Payment Page पर पहुँच जाऐंगे। जहाँ आपको Credit / Debit Card, Net Banking और UPI के जरिए Payment करने का ऑप्शन मिलेगा। जैसे ही आपका Payment Successful होगा, आपको तुरंत Receipt मिलेगी, इस रसीद को डाउनलोड करके आप स्टोर कर लीजिए। क्योंकि इसमें Payment Details के साथ-साथ एक SRN (Service Request Number) भी होगा। जिसकी मदद से आप अपने Pvc Aadhaar Card को Track कर सकते हैं।

पीवीसी आधार कार्ड कितने दिनों मे आएगा? (How many days pvc aadhaar card will come?)

Pvc aadhaar card order करने के बाद सबसे बड़ा प्रश्न यह बन जाता है ,कि यह कितने दिनों में आएगा। (How many days pvc aadhaar card will come?) अगर मैं अपना अनुभव आपके साथ साझा करू तो P.V.C aadhaar card Apply करने के बाद 5-7 दिन के अंदर आपके घर तक पहुच जाएगा। इसे Speed Post से भेजा जाएगा, इसलिए ज़्यादा समय नहीं लगेगा। लेकिन फिर भी अगर आप चाहें, तो कभी अपने PVC Aadhaar Card को Track कर सकते हैं और पता लगा सकते हैं कि Latest Update क्या है? इसका पता करना बहुत आसान है

पीवीसी आधार की स्तिथि कैसे चेक करे ? (How to Check PVC Aadhaar Card Status:)

इसके लिए आपको फिर से UIDAI की वेबसाइट पर जाना होगा। और My Aadhaar टैब में मौजूद Check Aadhaar PVC Card Status के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप क्लिक करेंगे, एक नया पेज ओपन होगा। जहाँ आपसे Service Request Number (SRN) और Aadhaar Number पूछा जाएगा। ये दोनों चीजें भरकर Catpcha Code भरिए और Submit बटन पर क्लिक कीजिए। जैसे ही आप submit button पर क्लिक करेंगे आपके PVC Aadhaar card का लेटेस्ट लोकैशन आपको पता चल जाएगा।

क्या पीवीसी आधार कार्ड अनिवार्य है? (Is PVC Aadhaar Card mandatory?)

इस तरह आप घर बैठे अपना Pvc Aadhaar card Order कर सकते हैं। और उसका Latest location की जानकारी ले सकते हैं। लेकिन बहुत सारे लोगों के मन में एक सवाल अभी भी बाक़ी होगा। सवाल यह है कि क्या Pvc Aadhaar Card mandatory (अनिवार्य) है? इसका जवाब नहीं है। यह पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है कि आप पुराने आधार कार्ड का प्रयोग करेंगे या फिर नये PVC Aadhaar Card का। अभी तक PVC Aadhaar Card को अनिवार्य नहीं किया गया है। दरअसल यह आधार कार्ड का Latest version है और पिछले सभी Versions के मुकाबले ज़्यादा Advanced और Secure है। लेकिन यह सभी के लिए अनिवार्य नहीं किया गया है। 

सारांश (Summary )

उम्मीद करता हूँ अब आपको पता चल गया होगा कि pvc aadhaar card kya hai ? PVC Aadhaar Card पूरी तरह वैकल्पिक है। यह आपकी पुर्णतः इच्छा पर निर्भर करता है  आप मौजूद आधार कार्ड का प्रयोग करना चाहेंगे या फिर आप अपने मौजूद आधार कार्ड को बदलकर नए और आधुनिक आधार कार्ड का प्रयोग करेंगे। अगर आप अपना मौजूदा Aadhaar Card का ही प्रयोग करना चाहते हैं, तो आप बेफिक्र होकर आप मौजूदा आधार कार्ड का प्रयोग कर सकते हैं। इसमे कोई दिक्कत नहीं है। आपको बताना चाहूँगा कि अभी तक Aadhaar card के जितने भी Versions आए हैं ।वे सब के सब अभी तक वैध हैं और उनमे से आप किसी का प्रयोग कर सकते है।

निष्कर्ष :

उम्मीद करता हूँ, की आपको मेरे द्वारा लिखी गई लेख आपको पसंद आई होगी।और आपको पीवीसी आधार कार्ड के बारे मे पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर आपके मन अभी भी कोई सवाल या सुझाव देना चाहते है तो आप हमारे कान्टैक्ट ईमेल पर भेज सकते है। आपके सवाल के जवाब जल्द दे दी जाएगी  आपके सुझाव के लिए आप सभी का बहुत बहुत धन्यवाद ! इस पोस्ट को पूरा पढ़ने और अपना कीमती समय देने के लिए तहे दिल से आप सभी को शुक्रिया! इसी तरह के पोस्ट के लिए आप इस वेबसाईट को  suscribe कर सकते है।

1 thought on “PVC Aadhaar Card Kya Hai ? पीवीसी आधार कार्ड क्या है ?”

Leave a Comment